कैनरा बैंक पेपर विवाद और दोबारा परीक्षा की संभावना पर सुनवाई जारी

द पब्लिकेट, नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट में सोमवार को नीट पेपर लीक मामले पर दिन भर सुनवाई हुई। चीफ जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़ ने केंद्र सरकार और एनटीए (NTA) से कठोर सवाल पूछे, जिससे कई नए तथ्य सामने आए।

सुनवाई के दौरान पहली बार पता चला कि छात्रों को दो अलग-अलग पेपर दिए गए थे। एक पेपर एसबीआई की कस्टडी में था और दूसरा कैनरा बैंक की कस्टडी में। देश के 8 सेंटर पर इमरजेंसी के लिए रखे गए कैनरा बैंक वाले पेपर गलती से बांट दिए गए। 3000 से ज्यादा छात्रों ने यही सेट हल किया।

चीफ जस्टिस ने इस पर सवाल किया कि जब छात्रों ने कैनरा बैंक का पेपर हल किया है, तो एनटीए ने उस पेपर की आंसर-की जारी क्यों नहीं की? जब एसबीआई को पेपर देने थे, तो झज्जर के केंद्र इंचार्ज कैनरा बैंक से पेपर कैसे ले आए? चीफ जस्टिस ने कहा कि यह मानना होगा की दिक्कतें तो हुई हैं। उन्होंने यह भी कहा कि प्रोफेशनल परीक्षाओं में छात्र ऐसे सेंटर चुनते हैं, जहां उन्हें लगता है कि मार्किंग में नर्मी है।

याचिकाकर्ता के वकील नरेंद्र हुड्डा ने रीनीट का आदेश देने की मांग की। उन्होंने बताया कि सीबीआई ने माना है कि पेपर लीक हुआ और इसे व्हाट्सएप पर भेजा गया। यह मामला केवल पटना तक सीमित नहीं है, बल्कि यह एक संगठित गिरोह का काम है। वकील ने कहा कि बेलगाम के छात्र परीक्षा देने बिहार कैसे पहुंच गए? छात्रों के पते का वेरिफिकेशन नहीं हुआ और सीसीटीवी कैमरे की भी निगरानी नहीं रखी गई। एनटीए का तरीका इतना ढीला है कि उस पर भरोसा नहीं किया जा सकता।

वकील ने निजी स्कूलों के केंद्र बनाने पर भी सवाल उठाए। उन्होंने बताया कि राजकोट के एक केंद्र पर 1900 छात्रों ने परीक्षा दी, जिसमें से 12 को 700 अंक और 115 को 650+ अंक मिले। इसी प्रकार, सीकर में 2037 छात्रों में से 8 को 700+ और 69 को 650+ अंक मिले। वकील ने कहा कि यह संभव नहीं है कि इतने सारे छात्र इतने उच्च अंक प्राप्त करें, जिससे कोचिंग सेंटरों और निजी स्कूलों के बीच समझौते की संभावना बढ़ जाती है।

सुप्रीम कोर्ट ने इस पर विचार करते हुए पूछा कि क्या पूरी परीक्षा रद्द करने का आधार हो सकता है? वकील ने कहा कि आज हमें नहीं पता कि सिस्टम में कितनी सच्चाई है। सच तो यह है कि हम छात्रों को यह नहीं बता सकते कि परीक्षा निष्पक्ष थी।

सुप्रीम कोर्ट में मंगलवार को भी इस मामले पर सुनवाई जारी रहेगी। अब देखना यह है कि क्या छात्रों के लिए दोबारा परीक्षा कराई जाएगी या नहीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © 2024 DJ Digital Venture