द पब्लिकेट, नई दिल्ली। एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (ADR) और नेशनल इलेक्शन वॉच (NEW) की एक रिपोर्ट के अनुसार भारत में 151 ऐसे सांसद और विधायक हैं जिन पर महिलाओं के खिलाफ अपराध का कोई न कोई मामला दर्ज हैं, इस रिपोर्ट के अनुसार ही 16 पर बलात्कार के भी आरोप हैं जिनमे से 2 मौजूदा सांसद हैं।

कोलकाता रेप–मर्डर कांड के बाद लोगो का आक्रोश कम भी नहीं हुआ था की महाराष्ट्र के बदलापुर कांड ने अब पूरे देश को हिलाकर रख दिया हैं। सब रास्तों पे उतरकर मांग कर रहे हैं बेहतर महिला सुरक्षा की और सख्त कानून की, मगर कानून बनाने वाली संस्था यानी की संसद में बैठे सांसद और विधायकों पर ही महिलाओ के खिलाफ अपराध के मामले होना अपने आप में झकझोर के रख देता हैं।

एडीआर और एन ई डबल्यू की इस रिपोर्ट के अनुसार इन 151 सांसद और विधायकों में से एक तिहाई यानी की 54 नेता सिर्फ बीजेपी से हैं, वहीं कांग्रेस से 23 और टीडीपी से 17 नेताओं के खिलाफ मामले दर्ज हैं। पश्चिम बंगाल में 25 मामले और अंद्रप्रदेश में 21 मामलों के साथ ओडिशा में 17, इन राज्यों में नेताओ पर आरोप दर्ज किए गए हैं। सुप्रीम कोर्ट ने 2020 में आदेश दिया था की ऐसे उम्मीदवार जिन पर कोई भी अपराधिक मामला दर्ज हैं उन्हें राजनेतिक दलों को सार्वजनिक रखना अव्यशक होगा।

इसी के साथ एडीआर ने कोर्ट से आग्रह किया हैं की वे इन मामलों को जल्द से जल्द मध्य नज़र रखते हुए इस पर अपना फैसला सुनाए और दोषियों को जल्द से जल्द सजा दी जाए, वही मतदाताओं से आग्रह किया हैं की वे इन विधायकों को सोच और समझकर ही अपना मत दे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © 2024 DJ Digital Venture