पारदर्शिता और निष्पक्षता सुनिश्चित करने का प्रयास, उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण सूचना

द पब्लिकेट, नई दिल्ली। नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट – अंडरग्रैजुएट (नीट यूजी) 2024 के नतीजे आज, 20 जुलाई को घोषित कर दिए गए हैं। सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने नीट यूजी 2024 के शहर और केंद्रवार परिणाम ऑनलाइन अपलोड किए हैं। यह नतीजे exams.nta.ac.in पर उपलब्ध हैं और उम्मीदवार अपने परीक्षा केंद्र के कोड का उपयोग करके इन्हें देख सकते हैं। सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को NTA को निर्देश दिया था कि वे सभी छात्रों के शहर और केंद्रवार परिणाम शनिवार, 20 जुलाई दोपहर 12 बजे तक ऑनलाइन अपलोड करें और यह भी सुनिश्चित करें कि छात्रों की पहचान सामने न आए।

केंद्रवार और शहरवार नतीजे जारी करने का उद्देश्य
केंद्रवार और शहरवार नतीजे जारी करने का मुख्य उद्देश्य यह है कि सभी लोग देख सकें कि किस शहर से कितने उम्मीदवार उच्च रैंक में हैं और क्या किसी विशेष केंद्र पर छात्रों के नंबर असामान्य रूप से अधिक हैं। सुप्रीम कोर्ट ने यह भी देखा कि क्या किसी सेंटर में छात्रों के नंबर सामान्य से अधिक हैं और क्या किसी सेंटर पर आसपास के रोल नंबर वाले अभ्यर्थियों के नंबर असामान्य रूप से ज्यादा हैं या दूसरे सेंटरों के मुकाबले अधिक आए हैं।

याचिकाकर्ता ने तर्क दिया था कि UPSC की सिविल सेवा जैसी परीक्षा में सभी उम्मीदवारों का पूरा परिणाम घोषित होता है, तो NTA ऐसा क्यों नहीं कर सकता? सुप्रीम कोर्ट ने इस तर्क को मानते हुए NTA को निर्देश दिए कि वे नीट यूजी 2024 के केंद्रवार और शहरवार परिणाम घोषित करें ताकि पारदर्शिता बनी रहे।

उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण सूचना

NEET UG 2024 के परिणामों को देखने के लिए उम्मीदवार exams.nta.ac.in पर जाएं और अपने परीक्षा केंद्र के कोड का उपयोग करें। अब सभी लोग यहां देख सकेंगे कि किस शहर से कितने अभ्यर्थी उच्च रैंक में हैं। यह कदम सभी के लिए महत्वपूर्ण जानकारी प्रस्तुत करेगा और संभावित गड़बड़ियों को उजागर करेगा।

NTA ने सुप्रीम कोर्ट के आदेशों का पालन करते हुए पारदर्शिता और निष्पक्षता बनाए रखने के लिए यह कदम उठाया है। अदालत इस मामले की सुनवाई सोमवार को जारी रखेगी, और तब तक उम्मीदवार अपने परिणामों की जांच और मूल्यांकन कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © 2024 DJ Digital Venture