द पब्लिकेट से विनीता पाटीदार, दिल्ली। 78 वें स्वतंत्रता दिवस पर प्रधानमंत्री मोदी ने लाल किले पर ध्वजा रोहण किया। बतौर प्रधानमंत्री मोदी ने लगातार 11 वीं बार लाल किले पर झंडा फहराया। ऐसा करने वाले वह तीसरे प्रधानमंत्री रहे है। अपने 103 मिनट के भाषण में उनके द्वारा कहीं गई मुख्य बातें निम्नलिखित है –

1) 2047 तक विकसित भारत का संकल्प पूरा करेंगे
2) बैंकिंग क्षेत्र के विषय पर कहा – बैंकिंग क्षेत्र में हम‌ने रिफार्म किया, तो दुनिया की मजबूत बैंकों में हमारी बैंकों ने स्थान बनाया। बैंकिंग सेक्टर मजबूत हो तो विकास भी होता है, नौजवानों को पढ़ाई के लिए लोन चाहिए, विदेश जाने के लिए लोने चाहिए, किसानों को लान चाहिए। यह सभी लोन ले रहे हैं और देश के विकास में भागीदार बन रहे है।
3) मोदी ने कहा – देश में वन नेशन-वन इलेक्शन हो। देश में बार- बार चुनाव प्रगति को रोक रहे है। वन नेशन-वन इलेक्शन के लिए सभी राजनीतिक दल साथ आएं।
4) बांग्लादेश हिंसा पर बोले – हिंदुओं-अल्पसंख्यकों की सुरक्षा सुनिश्चित होनी चाहिए। भारत हमेशा चाहता है कि पड़ोसी देश शांति के मार्ग पर चलें ।
5) कोलकाता रेप मर्डर केस-राक्षसी कृत्य वालों को सजा हो व सजा होने वालों की व्यापक चर्चा हो, जिससे पापियों में डर पैदा हो।
6) परिवारवाद पर उन्होंने कहा – राजनीति में फ्रेश ब्लड जरूरी है। 1 लाख युवाओं को राजनीति में लाना है, ऐसे युवा जिनके परिवार का राजनीतिक बैकग्राउंड नहीं।
7)प्रधानमंत्री ने कहा-देश में अगले 5 साल में 75 हजार मेडिकल सींटे बढ़ाई जाएंगी।
8) युनिफॉर्म सिविल कोड पर मोदी से बोले – देश में सेक्युलर सिविल कोड हो,कम्युनल सिविल कोड नहीं। युनिफॉर्म सिविल कोड से धर्म के आधार पर भेद‌भाव से मुक्ति मिलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © 2024 DJ Digital Venture