• 5 हजार एकड़ जमीन पर बन सकता था सबसे बड़ा इंडस्ट्रीयल एरिया

द पब्लिकेट, भोपाल/सीहोर | भोपाल शुगर मिल जिसकी बहुमूल्य 5772 एकड़ जमीन थी उसपर आज कई विधायक और अफसर टुकड़ों में अवेध कब्जा कर चुके है। 2003 में वित्तीय गड़बड़ी होने के कारण इसपर हमेशा के लिए ताला लग गया। 2012 में सरकार ने मिल की जमीन को राजस्व भूमि में दर्ज कर दिया गया था। इसके बाद विधायक भूमाफिया और अफसरों ने मिल की जमीन पर कब्जा करना शुरू किया।

4365 एकड़ जमीन कुल 4 कृषि फार्म में बाटी हुई है । इनमे भवनपुरा फार्म, सिवान फार्म, लोटियां फार्म और जमोनिया फार्म शामिल है। लोगों से पूछताछ से पता चला कि यह जमीन हर साल किसानों को 35 से 40 लाख रुपए  तक खेती के लिए ठेके पर दी जाती है। इसमें से 192 एकड़ जमीन प्रबंधन को मिली बाकी 1215 एकड़ जमीन लापता है। सूत्रों के अनुउसर ज्यादातर जमीनों को बेच कर रजिस्ट्री करवा दी है याने ये जमीन किसी और के नाम है । लेकिन इन सब में सबसे बड़े कब्जाधारी विधायक सुरेश राय है जिन्होंने 400 एकड़ जमीन पर कब्जा कर वहा सीमेंट कंक्रीट प्लांट लगा रखा है।

 

बड़े कब्जेदारो के नाम कलेक्टर को दिए जिसमे शामिल है :

  • भगवानपुरा फार्म : मिश्रीलाल मनोज राय 100 एकड़ , उमेश गुलशन 80 एकड़
  • सिविन फार्म : पुरुषोत्तम,सतीश और मोहित पाठक 110 एकड़ ।
  • लुटिया फार्म : विनोद , गुड्डा भूरा यादव 100 एकड़ ,राहुल यादव 60 एकड़
  • जमोनिया फार्म : कैलाश त्यागी व परिवार
  • 60 एकड़ रामप्रसाद मेवाडा 24 एकड़

बयान में सुदेश राय (विधायक,  सीहोर) ने कहा : जमीन को लेकर जो आरोप लगा रहे ,उनके पास कोई साक्ष्य है क्या ये जानकारी और साक्ष्य तो प्रशासन ही दे सकता है । जो मेरे पास है लिखा पड़ी भी होगी , पर इसके बारे में बता नही रहा हु । हमारी कोशिश ही के मिल के जमीन सरकारी हो । मुख्यमंत्री से भी बात की गईं है ।

एक्सपर्ट का कहना है : जमीन के कमी के वझे से प्रोजेक्ट इंदौर या आसपास चले जाते है । सिहोर शुगर मिल की 5000 एकड़ जमीन पर अगर इंडस्ट्रियल एरिया बनया जाए तो भोपाल और आसपास रोजगार और इकोनॉमी दोनो बढ़ेगी।

मामले में सिहोर कलेक्टर में कहा : शुगर मिल की जमीनों का प्रकरण हाई कोर्ट में विचार धीर ही जल्द निराकरण का प्रयास किया जा रहा है । कोर्ट में शाशम के सभी अवहस्यक पक्ष रखे गए है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © 2024 DJ Digital Venture