• तुलसीदास पर की आपत्तिजनक टिपण्णी
  • महामंडलेश्वर सुमनानन्द गिरी ने SP सहित थाने में कार्रवाई के लिए दिया आवेदन

द पब्लिकेट से चंद्रभूषण बारोड़। अंतरराष्ट्रीय कथावाचक पंडित प्रदीप मिश्रा आए दिन सुर्ख़ियों में रहते है। कभी अपने बताए गए उपायों से तो कभी उनके द्वारा दिए गए बयानों से। अभी उनके द्वारा राधा रानी पर दिये गए बयान की आग बुझी भी नहीं थी कि अब उनका एक और वीडियो जमकर वायरल हो रहा है। इसमें वह ख़ुद को कहते नजर आ रहे है की वह “तुलसीदास जी की तरह गवार है”। वहीं, सोमवार को गुरु सांदीपनि के वंशंज द्वारा आश्रम में रोक लगाने और पंडित मिश्रा से नाक रगड़ कर माफी मांगने की मांग की तो मोनी तीर्थ के पीठाधीश्वर और निरंजनी अखाड़े के महामंडलेश्वर सुमनानन्द गिरी महाराज ने पंडित मिश्रा द्वारा गोस्वामी तुलसीदास को ‘गंवार’ कहे जाने को लेकर उनके खिलाफ उज्जैन एसपी कलेक्टर और जीवाजीगंज थाने में शिकायती आवेदन देकर एफआइआर दर्ज करने की मांग की है।

दरअसल, अंतरराष्ट्रीय कथावाचक पंडित प्रदीप मिश्रा ऐसे तो अपनी कथा और उपायों के लिए देश विदेश में प्रसिद्ध है परन्तु होली के दौरान  जब एक शोभायात्रा में उनके सर पर किसी ने नारियल से हमला किया था तब से वह आए दिन मुसीबतों और अपने दिये गए आपत्तिजनक बयानों के कारण सुर्ख़ियों में बने हुए है । आपको बता दें, कि अभी कुछ दिन पूर्व ही पंडित प्रदीप मिश्रा का राधा रानी पर एक विवादित बयान सामने आया था, जिसके बाद उनका संपूर्ण देश भर में विरोध शुरू हो गाया था। सभी संतों के विरोध और प्रेमानंद महाराज की फटकार के बाद पंडित प्रदीप मिश्रा ने व्यास पीठ से माफी मांगी थी। परंतु अब एक बार फिर पंडित प्रदीप मिश्रा का एक और वीडियो जमकर वायरल हो रहा है जिसमें वह ख़ुद की तुलना गोस्वामी तुलसीदास से कर रहे है और ख़ुद को तुलसीदास की तरह गवार बता रहे है।

इस बयान से बाद सोमवार को गुरु सांदीपनि के वंशंज द्वारा आश्रम में रोक लगाने और पंडित मिश्रा से नाक रगड़ कर माफी मांगने की मांग कही। तो वहीं, मंगलवार को श्री मौनतीर्थ पीठ के पीठाधीश्वर स्वामी डॉ. सुमनानन्द गिरि महाराज ने तीन जगह आवेदन देकर एफआइआर की मांग करते हुए आवेदन में लिखा कि कुबेरेश्वरधाम के पंडित प्रदीप मिश्रा द्वारा दिए गए बयान से मेरी नितांत निजी धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंची है। अतः उनके विरुद्ध प्रकरण पंजीबद्ध कर आवश्यक कार्रवाई की जाए। पंडित मिश्रा ने एक बयान के माध्यम से श्रीरामचरितमानस के रचयिता गोस्वामी तुलसीदास को गंवार’ कहा है। इससे मैं अत्यंत व्यथित और अवसाद में हूं। पंडित प्रदीप मिश्रा का यह वीडियो सोशल मीडिया पर भी बहुत वायरल हो रहा है। इसमें वह गोस्वामी  तुलसीदास को गंवार कहते नजर आ रहे हैं। वे कह रहे हैं कि कि ‘हमको कुछ नहीं आता, हम तुलसीदास जी की तरह गंवार हैं। मिश्रा जी अपने आपको गंवार मानें तो ठीक है। वहां तक बात समझ में आती है लेकिन महान संत तुलसीदास जी से अपनी तुलना करना उन्हें शोभा नहीं देता। गोस्वामी तुलसीदास जी मेरे परम आराध्य हैं। प्रदीप मिश्रा जी ने वैचारिक आस्था की हत्या की है। कृपया प्रदीप मिश्रा जी के विरुद्ध कानूनी कार्रवाई की जाए, अन्यथा विवश होकर न्यायालय की शरण लेनी पड़ेगी।

न्यायालय की शरण लेने की बात सोमवार को सांदीपनि के वंशज ने कहीं –

आपको बता दें, की सांदीपनि आश्रम के पुजारी और सांदीपनि की 202 पीढ़ी के वंशज रूपम व्यास पंडित प्रदीप मिश्रा के राधा रानी के बयान से बहुत नाराज थे। उनका कहना था कि पंडित प्रदीप मिश्रा को प्रेमानंद जी और संतो के पास जाकर माफी मांगनी चाहिए। और वह शिवपुराण के नाम पर टोन टोटके बता रहे है , विद्वत परिषद् की सहायता से कोर्ट जाने की बात कही ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © 2024 DJ Digital Venture