शिक्षा के मंदिर का मान नहीं, अपमान कर रहे विधार्थी

इंदौर। शहर की जानी मानी यूनिवर्सिटी देवी अहिल्या विश्वविद्यालय एक बार फिर विवादों में गई है क्योंकि यहां के छात्रछात्राओं में फ्रेशर के नाम पर ऐसा कृत्य कर दिया जिसके कारण हर जगह विश्वविद्यालय का नाम का अपमान हो रहा है। हाल ही में SOC डिपार्टमेंट के छात्रछात्राओं का वीडियो वायरल हुआ था जिसमें एक छात्रा ने अपने सीनियर छात्र को गुलाब के फूल चॉकलेट देकर अप्रोच कर रही है। वीडियो सामने आने के बाद HOD प्रीति सिंह ने तत्काल प्रभाव से वीडियो में दिख रहे छात्र छात्राओं अन्य विद्यार्थियों को सात दिन के लिए सस्पेंड किया है। लेकिन इसी के बीच नई बात सामने आयी है जिसमें विश्वविद्यालय के अलावा आबकारी पुलिस प्रशासन पर भी उंगलियां उठ रही है। असल में ब्रांच के छात्र छात्राओं ने एक दिन तो अप्रोच डे मनाया ही लेकिन दूसरेही दिन वह सब सीनियर द्वारा आयोजित फ्रेशर पार्टी में गए, जिसकी जानकारी HOD को भी नहीं थी।

देवी अहिल्या विश्वविद्यालय में SOC डिपार्टमेंट के सीनियर विद्यार्थियों ने फ्रेशर्स विद्यार्थियों के लिए फ्रेशर वीक के नाम से आयोजन रखा था। इसमें पहले दिन बॉलीवुड डे मनाया गया जिसमें सब विद्यार्थी अलग अलग किरदारों में आए। अगले दिन उन्होंने अप्रोच डेमनाया ( जूनियर छात्र किसी भी सीनियर छात्रा को गुलाब देकर और सीनियर छात्र किसी भी जूनियर छात्रा को गुलाब देकर अगले दिन फ्रेशर पार्टी में साथ ले जाने के लिए अप्रोच करेगा) था। जिसके बाद 3 अगस्त के दिन छात्रछात्राओं ने मिलकर विजय नगर स्थित टॉक अबाउट इट क्लब में फ्रेशर्स पार्टी की थी, यह पार्टी सीनियर छात्रों ने रखी थी। मालूम हो, आबकारी के नियमों के अनुसार 21 से कम उम्रके व्यक्ति को क्लब में एंट्री देना प्रतिबंधित बावजूद इसके क्लब संचालक ने यह पार्टी की अनुमति दे दी। पार्टी 5 घंटे चली लेकिनआबकारी पुलिस प्रशासन को इसकी सुध नहीं थी। कलेक्टर के आदेश की पूर्ण रूप से धज्जियां उड़ा रहे है क्लब संचालक, लेकिन मोटे लेनदेन के चलते इनपर कोई करवाई नहीं होती है।

विडिओ संज्ञान में आने के बाद विधार्थियों पर करवाई की गई है, जीतने भी विधार्थी थे उनके पैरेंट्स को इसकी जानकारी दे दी है और एक हफ्ते के लिये कॉलेज से सस्पेंड कर दिया है। फ्रेशर्स की जानकारी हमें नहीं थी। विधार्थियों ने खुद से ये आयोजन कराया था।

प्रीति सिंह, HOD, स्कूल ऑफ कॉमर्स

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © 2024 DJ Digital Venture