द पब्लिकेट। भारत की महिला रेसलर विनेश फोगाट ने 6 अगस्त को महिला फ्री स्टाइल 50 किलोग्राम में क्यूबा की रेसलर गुजमैन लोपेज को 5-0 से हराकर फाइनल मे जगह बनाई थी, जहां उनका मुकाबला अमेरिका की सारा एन हिल्डरब्रांट से होने वाला था। इस खबर से पूरे भारत मे खुशी की लहर छा गई थी परंतु यह खुशी कुछ पल की ही थी।

7 अगस्त को फाइनल मैच से फोगाट को अयोग्य घोषित कर दिया गया। मैच से पहले होने वाले वेट-इन मे फोगात का वजन लगभग 100 ग्राम ज्यादा पाए जाने से उन्हे फाइनल मैच से डिस्क्वालिफ़ाई कर दिया गया।

विनेश फोगात के पेरिस ओलिंपिक से बाहर होने की खबरों पर भारतीय ओलिंपिक संध ने पुष्टि कर दी है। अब वह फिनल का मैच नहीं खेल पायेंगी। यह पहली बार है जब विनेश फोगात ने 50 किलोग्राम की केटेगरी से खेला।विनेश की जगह अब फाइनल मे क्यूबा की रेसलर गुजमैन लोपेज अमेरिका की रेसलर सारा एन हिल्डरब्रांट से गोल्ड मेडल कए लिए मुकाबला करेंगी।

इंटरनेशनल रेसलिंग के आर्टिकल 11 का हवाला देते हुए आयोजकों ने कहा की फोगात कए अयोग्य घोषित होने कए बाद उनकी जगह उस पहलवान को फाइनल मे लिया जाएगा जो सेमीफाइनल में उनसे हार गई थी। विनेश को वर्ल्ड रेसलिंग नियमों के अनुसार अंतिम स्थान पर रहेंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © 2024 DJ Digital Venture