•NEET पेपर लीक मामले में कथित ‘मास्टरमाइंड’ पंकज कुमार ने प्रिंसिपल और वाइस प्रिंसिपल के साथ मिलकर काम किया था।
केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) के अनुसार, उन्होंने 5 मई को निर्धारित समय से पहले परीक्षा प्रश्न पत्र हासिल कर लिया था।

द पब्लिकेट। केंद्रीय जांच ब्यूरो ने खुलासा किया कि NEET-UG 2024 परीक्षा का पेपर कथित तौर पर परीक्षा की सुबह हल किया गया था। सीबीआई के अनुसार, कथित सॉल्वर एम्स पटना, रिम्स रांची और भरतपुर के एक मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस कार्यक्रमों में नामांकित छात्र थे।
सॉल्व किया गया पेपर कुछ चुनिंदा छात्रों के साथ साझा किया गया था, जिन्होंने आरोपियों को पैसे दिए थे। सभी सॉल्वर, जो प्रतिष्ठित कॉलेजों के एमबीबीएस छात्र हैं, उनकी पहचान कर ली गई है और उनमें से अधिकांश को गिरफ्तार कर लिया गया है। इन सॉल्वरों को विशेष रूप से साजिश के तहत हज़ारीबाग़ लाया गया था। सीबीआई प्रवक्ता ने कहा,NEET-UG 2024 पेपर लीक मामले में, कथित ‘मास्टरमाइंड’ पंकज कुमार ने कथित तौर पर हज़ारीबाग़ के ओएसिस(Oasis) स्कूल के प्रिंसिपल और वाइस प्रिंसिपल के साथ सहयोग किया था। केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) के अनुसार, उन्होंने 5 मई को निर्धारित समय से पहले परीक्षा प्रश्न पत्र हासिल कर लिया था।
इसके बाद पंकज कुमार ने कथित तौर पर पेपर को हल करने में मदद की और इसे उन उम्मीदवारों को वितरित किया जिन्होंने उसकी सेवाओं के लिए भुगतान किया था।

नीट पेपर लीक जांच पर अपने नवीनतम अपडेट में सीबीआई ने खुलासा किया कि मामले में एक प्रमुख व्यक्ति के रूप में पहचाने जाने वाले पंकज कुमार ने ओएसिस स्कूल के प्रिंसिपल एहसानुल हक, जिन्होंने एनटीए सिटी समन्वयक के रूप में भी काम किया था, और वाइस प्रिंसिपल इम्तियाज आलम के साथ साजिश रची थी। सीबीआई के अनुसार, इस सहयोग ने NEET परीक्षा प्रश्न पत्र की अनधिकृत पहुंच और वितरण की सुविधा प्रदान की।
एनईईटी(NEET) यूजी(UG) 2024 प्रश्नपत्र वाले ट्रंक को स्कूल में लाया गया और 05-05-2024 की सुबह नियंत्रण कक्ष में रखा गया। ट्रंक पहुंचने के कुछ समय बाद, उपरोक्त प्रिंसिपल और वाइस प्रिंसिपल ने अनधिकृत और अवैध रूप से प्रवेश की अनुमति दी जिस कमरे में ट्रंक रखे गए थे, ऊपर बताए गए मास्टरमाइंड के पास से ट्रंक को खोलने और ट्रंक से प्रश्नपत्रों तक पहुंचने के लिए इस्तेमाल किए गए अत्याधुनिक उपकरण जब्त कर लिए गए हैं।
पंकज के साथ काम करने वाले अन्य मास्टरमाइंड गैंग के सदस्यों की पहचान की गई है और उनमें से 36 लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © 2024 DJ Digital Venture