द पब्लिकेट। रविवार को हुए मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग के राज्य सेवा आयोग ने प्रिलिमिनरी परीक्षा की प्रोविजनल आंसर की जारी की है। लेकिन समस्या ये है कि, दूसरा पेपर (सी सेट) के 20 से ज्यादा सवालों की सीरीज के आंसर गलत बताए गए है। अगर आयोग संशोधित आंसर की नही जारी करता है तो, परीक्षार्थियों के लिए बड़ी समस्या उत्पन्न होती। आश्चर्य की बात ये है कि, ये गलती गद्यांश में हुई है , जिसके सारे जवाब उसी में होते है।इसलिए कुछ ही देर बाद पीएससी प्रशासन ने उसे वेबसाइट से हटा दिया।

पेपर वन में भी डिलीट करना पड़ा एक प्रश्न

दरअसल, आयोग ने पेपर 1 में कुछ पहाड़ियों के नाम को अवरोही क्रम में जमाने का सवाल दिया और इंग्लिश के पेपर में उसका अर्थ अलग हो गया। जिससे कि, इस प्रश्न को डिलीट करना पड़ा।आयोग का संशोधन करना महत्वपूर्ण है,नहीं तो परीक्षार्थियों को इन सवालों के लिए आपत्ति लगानी पड़ती हैं। जिसमें प्रति प्रश्न 50 रूपए का शुल्क लगता है।

संशोधित उत्तर कुंजी आने की जल्द ही उम्मीद

एमपी पीएससी एक सप्ताह के भीतर सभी आपत्तियों का समाधान करने के बाद अंतिम उत्तर कुंजी जारी करता है। जो फिर रिजल्ट के लिए आधार के रूप में कार्य करता है। विशेषज्ञों ने स्पष्ट किया कि, ‘सेट सी’ एक क्वालीफाइंग पेपर है, जिसमें उम्मीदवारों को केवल उत्तीर्ण अंक/पासिंग मार्क्स प्राप्त करने की आवश्यकता होती है, लेकिन यह राज्य वन सेवा की मेरिट निर्धारण को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित करता है।

एमपीपीएससी ने अभी तक इस मामले पर कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया है, लेकिन संशोधित  उत्तर कुंजी जल्द ही मिलने की उम्मीद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © 2024 DJ Digital Venture